Skip to content

एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर को काम पर रखने का महत्व

अधिकांश फिटनेस पेशेवर जानते हैं कि जैसे-जैसे हर नया साल आता है, लोग व्यायाम के महत्व के बारे में सोचने लगते हैं क्योंकि यह वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य से संबंधित है।

कई नए साल के संकल्प एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने या किसी की शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने के लिए किए जाते हैं। इंटरनेशनल हेल्थ, रैकेट और स्पोर्ट्सक्लब एसोसिएशन (IHRSA) के अनुसार, पूरे वर्ष के लिए प्रति माह औसतन 8.3 प्रतिशत की तुलना में जनवरी में जिम के 12 प्रतिशत से अधिक सदस्य शामिल होते हैं।

एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर को काम पर रखने का महत्व

नई जिम सदस्यता भी मार्च में वृद्धि दिखाती है क्योंकि लोग गर्मियों के महीनों में जिस तरह से देखना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देते हैं।

एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर को काम पर रखने का महत्व

एक प्रमाणित फिटनेस पेशेवर के रूप में, जो एक कॉर्पोरेट जिम में एक पर्सनल ट्रेनर के रूप में काम करता है, यह देखना आश्चर्यजनक है कि कितने जिम सदस्य अपने फिटनेस लक्ष्यों को अपने दम पर हासिल करने की कोशिश करते हैं, कभी-कभी यह भी नहीं जानते कि मशीनों को कैसे संचालित किया जाए।

एक सीमा शुल्क ब्रोकर को काम पर रखने के 3 लाभ

पेशेवर हाउस क्लीनर को काम पर रखने के लाभ

वॉक इन इंटरव्यू के लाभ

प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर की सदस्यता

अक्सर सदस्य उन मित्रों पर भरोसा करते हैं जिन्हें वे “आकार में” या “फिट” मानते हैं ताकि उन्हें फिटनेस सफलता के कथित स्तर तक पहुंचने में मदद मिल सके, उनके व्यायाम दिनचर्या या प्रोग्रामिंग के पीछे कोई वास्तविक विज्ञान नहीं है।

अधिकांश लोग यह महसूस करने में असफल होते हैं कि किसी व्यक्ति के शरीर के प्रकार में अंतर का अक्सर इस बात पर प्रभाव पड़ सकता है कि उनका शरीर उसी प्रकार के व्यायाम के प्रति प्रतिक्रिया करता है जो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा अलग शरीर के प्रकार के साथ किया जाता है।

चिकित्सा पेशेवर का परामर्श

किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करने के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि एक प्रमाणित फिटनेस पेशेवर द्वारा प्रारंभिक फिटनेस मूल्यांकन किया जाए।

इस मूल्यांकन में किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, फिटनेस पृष्ठभूमि, गतिविधि के वर्तमान स्तर, पिछली चोटों, सर्जरी, ली जा रही दवाओं और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा दी गई किसी भी सीमा या विशिष्ट सिफारिशों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण

किसी भी व्यायाम कार्यक्रम के डिजाइन से पहले किसी व्यक्ति के बारे में ये महत्वपूर्ण पहलू एक फिटनेस पेशेवर के लिए महत्वपूर्ण हैं। व्यायाम करने के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बारे में कोई शिक्षा या ज्ञान के बिना “आकार में” मित्र प्रारंभिक मूल्यांकन नहीं करेगा और इस उपेक्षा के कारण अनजाने में अपने मित्र को संभावित चोट में प्रशिक्षित कर सकता है।

जनवरी 2014 में एक दिन, क्योंकि लॉस एंजिल्स में मौसम बहुत अच्छा था, मैंने चीजों को बदलने और बाहर कसरत करने का फैसला किया। जब मैं बाल्डविन हिल्स सीनिक पार्क में कल्वर सिटी की सीढ़ियों पर चढ़ रहा था, मैंने एक साथ काम करने वाले लोगों के कई समूहों के साथ रास्ते पार किए।

एक कहानी

महिलाओं का एक समूह था जिसे मैंने दो बार पास किया और दूसरी बार, उनमें से एक महिला स्पष्ट रूप से अच्छा नहीं कर रही थी। मैंने दूर से देखा कि चार फायर ट्रक और एक एम्बुलेंस इस महिला की सहायता के लिए आने का प्रयास करते हुए पहाड़ी पर चढ़ गए।

हालाँकि मुझे ठीक से पता नहीं चला कि उसके साथ क्या हुआ था, यह एक दोस्त का उदाहरण प्रतीत होता है जो किसी अन्य दोस्त को उसकी फिटनेस के स्तर से आगे बढ़ा रहा है।

पेशेवर फिटनेस ट्रेनर की महत्ता

एक फिटनेस प्रोफेशनल को नियुक्त करना क्यों महत्वपूर्ण है, इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण जो आपके फिटनेस स्तर के अनुसार एक व्यक्तिगत कार्यक्रम तैयार करेगा और आपके लिए उपयुक्त सफलता प्राप्त करने के लिए उपयुक्त होगा।

हर साल जिम सदस्यता में वृद्धि के साथ और व्यवसायों, सरकार और बीमा संगठनों की संख्या अपने कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस कार्यक्रमों के लाभों को पहचानना जारी रखती है, फिटनेस पेशेवरों की आवश्यकता बढ़ने की उम्मीद है।

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, 2012 से 2022 तक फिटनेस प्रोफेशनल्स का रोजगार 13 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है (CreditDonkey)।

हैरानी की बात है कि फिटनेस उद्योग में इतनी बड़ी और अपेक्षित वृद्धि की आवश्यकता के साथ, केवल 13.5 प्रतिशत जिम सदस्य ही प्रमाणित फिटनेस पेशेवरों (आईएचआरएस) की विशेषज्ञता और सेवाओं का लाभ उठाते हैं।

एक प्रमाणित स्वास्थ्य पेशेवर ने मानव शरीर के कई पहलुओं और उन प्रणालियों का अध्ययन करने में बहुत समय और ऊर्जा खर्च की है जिनसे यह बना है।

उनके कुछ कोर्स वर्क में फिजियोलॉजी, एनाटॉमी, काइन्सियोलॉजी ऑफ ह्यूमन मूवमेंट, न्यूट्रिशन, साथ ही एक्सरसाइज साइकोलॉजी और प्रोग्राम डिजाइन शामिल हैं।

ज्ञान के इस उन्नत स्तर और कार्यान्वयन में मदद करने के लिए व्यावहारिक अनुभव के साथ, एक प्रमाणित फिटनेस पेशेवर ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को उनके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने और दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।

मेरा मानना ​​​​है कि यह एक असावधानी है जो आप स्वयं कर रहे हैं, जिम की सदस्यता प्राप्त करना या किसी प्रमाणित स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श या काम पर रखे बिना कोई व्यायाम आहार शुरू करना।

जब आप एक प्रमाणित स्वास्थ्य पेशेवर को नियुक्त करने का निर्णय लेते हैं, तो उनके प्रमाणन और अनुभव के बारे में पूछताछ करें और सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति वह है जिसके साथ आप काम करने में सहज महसूस करेंगे।

यह महत्वपूर्ण है कि आपके प्रमाणित स्वास्थ्य पेशेवर/निजी प्रशिक्षक के साथ आपके अच्छे संबंध हों और आप अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने की उनकी क्षमता में आत्मविश्वास महसूस करें।

आखिरकार, आप यही भुगतान कर रहे हैं और मेरा मानना ​​है कि आपको अपने पैसे का मूल्य मिलना चाहिए। FLO जीवन को जीवन का एक तरीका बनाना याद रखें।

कमेंट करे!

Your email address will not be published.

RPSC Senior Teacher Recruitment 2022 SSC Delhi Police Head Constable Recruitment 2022 IBPS CRP Clerk XII Recruitment 2022 NVS TGT PGT Recruitment 2022 Indian Airforce Agniveer Recruitment 2022