ग्राहक केंद्रितता के युग में सफल होने के लिए, उपयोगकर्ता अनुभव, आज अधिकांश ऑनलाइन व्यवसायों के लिए एक निर्विवाद स्तंभ के रूप में खड़ा है।
व्यवसाय अपने ग्राहकों को सही उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त करने के लिए भारी रकम खर्च कर रहे हैं। वे अब ग्राहकों के दृष्टिकोण से यह तय करने के लिए सोच रहे हैं कि उनके साथ क्या अधिक सही तरीके से जुड़ेगा।
बहुत सारी उपयोगकर्ता अनुभव एजेंसियां लीन यूएक्स, डिजाइन थिंकिंग आदि जैसे विचारों के साथ बाजार में निर्दोष अनुभव प्रदान करने की बात करती हैं।
विषय-सूची
आपके व्यवसाय के लिए UX डिज़ाइनर एजेंसी को हायर करते समय जाँचने योग्य 7 चीज़ें
बहुत सारे बदलते रुझानों और प्रत्येक एजेंसी की अपनी विशेषज्ञता के साथ स्केलिंग के साथ, व्यापार मालिकों के लिए यह मुश्किल है सही डिजाइन एजेंसी चुनें।

चूंकि UX और ऑप्टिमाइज़ेशन वेब की दुनिया में ऑन-द-लूप कार्य हैं, इसलिए सही साथी चुनने का एक व्यवस्थित मार्ग शामिल करना आवश्यक है। ब्लॉग पोस्ट डिज़ाइन एजेंसी का मूल्यांकन करते समय व्यवसाय के मालिकों के लिए कार्रवाई की एक श्रृंखला का सुझाव देता है।
एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर को काम पर रखने का महत्व
सीमा शुल्क ब्रोकर को काम पर रखने के 3 लाभ
पेशेवर हाउस क्लीनर को काम पर रखने के लाभ
एजेंसियों के साथ एक खोज सत्र लें
डिस्कवरी सेशन सही उम्मीदों को स्थापित करने में बहुत मदद करता है, और व्यवसाय में यूएक्स की समझ के स्तर पर स्पष्ट अंतर्दृष्टि भी प्राप्त करता है।
डिस्कवरी सत्र को लचीले प्रश्नों की एक श्रृंखला के माध्यम से निष्पादित किया जाना चाहिए, जिसके जवाब एजेंसी को व्यवसाय के विजन, मिशन और मापने योग्य लक्ष्यों पर पारदर्शिता प्रदान करेंगे।
विश्लेषण के लिए एक ढांचा तैयार करें
UX डिजाइन एजेंसी के विभिन्न गुणात्मक और मात्रात्मक लक्षणों का बेहतर विश्लेषण करने के लिए एक ढांचे का उपयोग करें। विचार पद्धति, विस्तृत शोध, रचनात्मक विचार, संसाधन योग्यता, आदि के दृष्टिकोण से रूपरेखा का निर्माण किया जाना चाहिए।
आदर्श रूप से, रूपरेखा को विभिन्न क्षेत्रों को उनकी आवश्यकता के क्रम में महत्व दिया जाना चाहिए।
प्रस्तावित कार्यप्रणाली का विश्लेषण करें
लगभग हर एजेंसी भरोसेमंद और चुस्त होने की बात कहेगी, लेकिन यह मूल्यांकन करना आवश्यक है कि वे उन विचारों को कैसे धरातल पर लाते हैं और उन्हें स्थायी तरीके से लागू करते हैं।
यूएक्स एजेंसी जो परिभाषित ढांचे के सभी दृष्टिकोणों पर अधिक स्कोर करती है, निस्संदेह कई में से एक के रूप में उभरेगी। इसके अलावा, एजेंसी द्वारा अनुसरण की जाने वाली अनुसंधान पद्धति की जांच करना आवश्यक है।
उपयोगकर्ता अनुसंधान के तरीके पर बहुत जोर देने की आवश्यकता है। उपयोगकर्ता अनुसंधान में खरीदार व्यक्तित्व, ग्राहक यात्रा और सूचना संरचना शामिल होनी चाहिए।
मूल्यांकन के उद्देश्य से, उपयोगिता परीक्षण पर भी विचार किया जाना चाहिए। पूरी योजना के सफलतापूर्वक काम करने के लिए, प्रयोज्य परीक्षण में, समय, मोड और लक्षित दर्शकों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
मूल्यांकन करें कि अन्य ग्राहक क्या कहते हैं
एजेंसी के पिछले कार्य मूल्यांकन को यह देखने के लिए किया जाना चाहिए कि क्या टीम के पास लक्षित उद्योग में महत्वपूर्ण प्रदर्शन और विशेषज्ञता है।
विभिन्न क्रॉस-इंडस्ट्री उपयोग के मामलों का विश्लेषण भी अभ्यास की गहराई को निर्धारित करता है। परियोजना को काम करने के लिए चुने गए लोगों को उनके पास विशेषज्ञता स्तर के लिए पता लगाया जाना चाहिए।
तकनीकी अनुकूलता का विश्लेषण करें
आमतौर पर, UX डिजाइन एजेंसियां समय-समय पर प्रकाशनों के लिए काम करती हैं और कुछ ऐसा प्रस्तावित करती हैं जो विकास कंपनियों के संबंध में नहीं है। इस प्रकार, जो आवश्यक है उसे प्राप्त करने के लिए, उनके तकनीकी ज्ञान की जांच करना अनिवार्य है।
परियोजना प्रदर्शन योजना और समय-समय पर बाजार का विश्लेषण करें
परियोजना निष्पादन योजना को प्रत्येक चरण में पर्याप्त रूप से दोहराए जाने की आवश्यकता है। यह जांचना भी आवश्यक है कि क्या भागीदार द्वारा पर्याप्त विकास सहायता प्रदान की गई है।
यूएक्स डिजाइन एक निरंतर प्रक्रिया है, और इस प्रकार उत्पाद जीवन-चक्र के विभिन्न चरणों में यूएक्स डिजाइन एजेंसी की भूमिका में पर्याप्त दृश्यता होनी चाहिए। यहां एक और महत्वपूर्ण बात समय-समय पर बाजार है।
तेजी से बदलते डिजिटल-स्केप में चीजें जल्दी पुरानी हो जाती हैं। इसलिए, डिजिटल एजेंसियों को चरणों में काम करने की जरूरत है ताकि सही उत्पाद सही समय पर बाजार के लिए तैयार हो।
संदर्भों की जाँच करें
अक्सर एक अनदेखी कदम, फिर भी उन लोगों के रवैये की जांच करना वास्तव में महत्वपूर्ण है जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। UX डिज़ाइन एजेंसी के नैतिक पहलू की जाँच करने के लिए पिछले क्लाइंट का एक प्रशंसापत्र पर्याप्त रूप से स्पष्ट है।
निष्कर्ष
किसी भी व्यवसाय के लिए समग्र डिजिटल रणनीति प्रक्रिया में सही UX डिज़ाइन पार्टनर चुनना एक महत्वपूर्ण कदम है। नतीजतन, यह जांचना काफी समझदार है कि एजेंसी आपके व्यवसाय के साथ तार्किक और सांस्कृतिक रूप से फिट बैठती है या नहीं।