Skip to content

वित्तीय क्षेत्र में अपना करियर पथ खोजना

क्या आप वित्तीय क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं? इस उद्योग में कई बेहतरीन करियर विकल्प हैं जो आपको शानदार वेतन और लाभ देंगे। एक वित्तीय योजनाकार के रूप में करियर चुनना एक उत्कृष्ट विचार है।

यदि आप इसके आगे एक उज्ज्वल भविष्य के साथ एक अत्यधिक आकर्षक स्थिति की तलाश कर रहे हैं। वित्तीय नियोजन उद्योग में नौकरियों में 2022 तक लगभग 27 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

एक ऐसे उद्योग के भूतल पर उतरना एक अच्छा विचार है, जो जीवन भर के लिए आकर्षक रोजगार और कैरियर की उन्नति के अवसर प्रदान करने की गारंटी है।

किस डिग्री की आवश्यकता है

आप केवल “बेर” वित्तीय योजनाकार की स्थिति में चलने और पकड़ने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। आपको प्रमाण दिखाना होगा कि आपके पास आवश्यक योग्यताएं हैं।

वित्तीय क्षेत्र में अपना करियर पथ खोजना

Army dental corps recruitment 2022

Uphesc up assistant professor recruitment 2022

Rajasthan rpsc senior physical education teacher recruitment 2022

वित्तीय क्षेत्र में स्नातक की डिग्री एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है। यह आपको कुछ जगहों पर दरवाजे पर ले जा सकता है। हालांकि, अधिक से अधिक नियोक्ता इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वित्तीय नियोजन पदों के लिए आवेदकों के पास एमबीए है।

यह विशेष रूप से सच है यदि आप एक ऐसी स्थिति की तलाश में हैं जो आपको कॉर्पोरेट सीढ़ी पर वरिष्ठ प्रबंधन या यहां तक ​​​​कि भागीदार की स्थिति में चढ़ने में सक्षम बनाता है।

आवश्यक प्रमाणन

आपको वित्तीय योजनाकार के रूप में प्रमाणन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी

वित्तीय योजनाकार बनने का अगला चरण आवश्यक प्रमाणन प्राप्त करना है। दो सबसे प्रसिद्ध प्रकार के प्रमाणन प्रमाणित वित्तीय योजनाकार (सीएफपी) और चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक (सीएफए) हैं।

सीएफपी परीक्षा

सीएफ़पी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको वित्त से संबंधित उद्योग में तीन साल के अनुभव की आवश्यकता होगी। तुम भी एक स्नातक की डिग्री या बेहतर की आवश्यकता होगी। और, अंत में, आपको पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच पास करनी होगी।

परीक्षा स्वयं 10 घंटे तक चलती है और 2 दिनों में विभाजित होती है। और भी भीषण सीएफए परीक्षा देने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको चार साल के अनुभव की आवश्यकता होगी।

बेचने में सक्षमता

यह स्टॉक और बांड बेचने के लिए आपका लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भुगतान करता है

एक वित्तीय योजनाकार के रूप में, स्टॉक और बॉन्ड बेचने में सक्षम होना जरूरी नहीं है। हालाँकि, इस क्षेत्र में योग्य होना निश्चित रूप से चोट नहीं पहुँचाता है।

क्लाइंट को म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड या बीमा बेचने में सक्षम होने के लिए आप एक वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण (एफआईएनआरए) लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे श्रृंखला 6, 7 या 63। यह अधिक मूल्यवान उद्योग अनुभव और योग्यता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। साथ ही, आप अपने ग्राहकों और अपने नियोक्ता की जरूरतों के लिए खुद को अपरिहार्य बना रहे हैं।

एक आधुनिक वित्तीय योजनाकार का करियर पथ क्या है?

एक बार जब आप वित्तीय उद्योग में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कॉलेज की डिग्री हासिल कर लेते हैं, तो आपके करियर पथ के लिए पहले कनिष्ठ पदों पर तीन या चार साल का अनुभव प्राप्त करना होगा।

आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद, आप एक वित्तीय योजनाकार के रूप में एक असुरक्षित क्षमता में काम करने में सक्षम होंगे।

आप अपना मूल वेतन, साथ ही प्रोत्साहन और बोनस प्राप्त करने के योग्य होंगे। यह आपके वार्षिक वेतन में आसानी से पांच और आंकड़े जोड़ सकता है।

जैसा कि आप एक वरिष्ठ पद के लिए ऊपर की ओर काम करते हैं, आप मिलते-जुलते बोनस और प्रोत्साहन के साथ छह-आंकड़ा आधार वेतन अर्जित कर सकते हैं। इस प्रकार एक वित्तीय योजनाकार का करियर विचार करने के लिए एक अत्यधिक आकर्षक मार्ग है।

कमेंट करे!

Your email address will not be published.

RPSC Senior Teacher Recruitment 2022 SSC Delhi Police Head Constable Recruitment 2022 IBPS CRP Clerk XII Recruitment 2022 NVS TGT PGT Recruitment 2022 Indian Airforce Agniveer Recruitment 2022